छतीसगढ में बंजारा समाज ने अपने धर्म गुरु संत सेवालाल की जयंती धूमधाम से मनाया।

*बंजारा समाज ने अपने धर्म गुरु संत सेवालाल की जयंती धूमधाम से मनाया।* *ऑल इंडिया बंजारा सेवा संघ जिला कोंडागांव।* के तत्वावधान में बंजारा समाज के धर्म गुरु संतश्री सेवालाल महाराज की 279 वीं जयंती के उपलक्क्ष में जिला मुख्यालय कोंडागांव के सामुदायिक भवन में बंजारा समाज के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम की शुरूवात दिनेश कश्यप सांसद बस्तर लोकसभा के उपस्तिथि में समाज प्रमुखों बंजारा समाज के 3000 से अधिक महिला पुरुषो की उपस्तिथि में धर्मगुरु श्री संत सेवालाल महाराज और मेरामा(जगदम्बा भवानी) की छाया चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया तथा समाज के लोगो के द्वारा कलश यात्रा के रूप में विशाल शोभा यात्रा शहर के मुख्य मार्ग आए होते हुए नगर भ्रमण किया गया, उसके पश्चात सामुदायिक भवन में एकत्रित हो सामजिक रीतिरिवाज से सेवा भाया को  कढ़ाव के रूप में भोग दिया गया जिसे प्रसाद के रूप के समाज के लोगो को बाटा गया ।

साथ ही कार्यक्रम में बंजारा समाज की संस्कृति को मंच पर प्रदर्शन सास्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से दिखाया गया । कार्यक्रम में पधारे मुख्य अतिथि दिनेश कश्यप जी को समाज के सन्त गुरु सेवालाल जी का प्रतीक चिन्ह  भेट किया गया,  उद्धबोधन में कश्यप जी ने कहा कि बंजारा समाज के लोग अपनी बोली चोली के नाम से विश्व मे अलग पहचान रखते हैं कश्यप ने कहा कि मुझे नहीं पता था कि बंजारा भाई लोग कोंडागांव में भी रहते हैं, बंजारा समाज कोंडागांव में इतनी बड़ी संख्या में है। कार्यक्रम में कोण्डागांव जिला के आलावा जिला  जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कांकेर व छत्तीसगढ़ के अन्य जिले से भी बंजारा समाज के लोगों कार्यक्रम में शामिल हुवे  ।

chhattisgarh - Sevalal Maharaj Jayanti chhattisgarh - Sevalal Maharaj Jayanti

chhattisgarh - Sevalal Maharaj Jayanti

chhattisgarh - Sevalal Maharaj Jayanti

chhattisgarh - Sevalal Maharaj Jayanti

chhattisgarh - Sevalal Maharaj Jayanti

chhattisgarh - Sevalal Maharaj Jayanti

 

कार्यक्रम में सम्मेलन के दौरान चर्चा कर  08 अप्रैल को कोण्डागांव जिले के ग्राम बडेबेन्दरी में विश्व बंजारा दिवस को  जिलास्तरीय पर मनाये जाने का निर्णय लिया गया ।  साथ ही हर वर्ष सम्भाग स्तर पर युवक युवती परिचय सम्मेलन करने का भी निर्णय लिया गया । कार्यक्रम का समापन नगर पालिका अध्यक्ष तरसेम सिंह गिल के द्वारा किया गया । इस मौके पर समाज के जिला अध्यक्ष लोकनाथ राठौर , प्रदेश अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ संतोष चौहान, संरक्षक सुखिया राम चौहान , बालचन्द पवार , रूपसिंह नायक, बद्दूराम भारद्वाज, कवल सिह, उपाध्यक्ष चमनलाल ,महावीर, सूरज सिंह , हीराराम ,सोहन लाल ,  सचिव महेश नायक , कोषाध्यक्ष सन्तोष नायक , सहसचिव पुरुषोत्तम नायक , आंनद पवार ,  मिडिया प्रभारी भरत भारद्वाज एवं युवा प्रकोष्ठ के युवा पदाधिकारी ,  महिला पदाधिकारी सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित रहे कार्यक्रम का मंच संचालन जिला प्रवक्ता मोहन भारद्वाज के  द्वारा किया गया।

धन्यवाद *

अनुराग नायक* प्रदेश मीडिया प्रभारी AIBSS CG युवा प्रकोष्ठ

 

Tag: Sant Sevalal Maharaj 279 Jayanti Celebrate at Kondgoan dist. Chhattisgarh | Banjara Live News Network

Leave a Reply