मुम्बई में गरीब बंजारे के घर तोड़ा गया

बिल्डर के कहने पर मीरा भायंदर मनपा प्रभाग 6 के अधिकारि व कशीमिरा पुलिस की मिलीभगत से एक गरीब बंजारा का सालो पुराना घर तोडा,
बिल्डर की गुंडागर्दी बिल्डर के गुर्गो ने महिला व बच्चयोंको बुरी तरह पीटा!
image

image

मीरा भायंदर के प्रभाग नं ६ के कार्यक्षेत्र में आज सुबह मनपा अधिकारियों की हैवानियत देखने को मिली यहाँ पर कोई वार्ड अधिकारी चार्ज पर न होते हुए भी सर्वे क्रमांक 124 व 126 मौजे मीरा महाजन वडी में एक गरीब गोर बंजारा समाज के लोगों का 1994 से पहले बने घर को जमीदोस्त कर दिया। 
मिली जानकारी के अनुसार इस कार्यवाई में काशिमिरा पुलिस की भी मिलीभगत थी साथ में यहाँ पर महिलाओँ पर अत्याचार भी किये गए उनके साथ बुरी तरह से मारपीट की गई और उनके साथ अभद्र व्यवहार कर के उनका विनयभंग भी किया गया।
यूँ तो गरीबों के हिमायती कहलाने वाले राजनेता इस घटना के वक्त आँखों पर पट्टी बांधे तमाशा देखते रहे लेकिन कोई इनकी मदत के लिए आगे नहीं आया और मनपा के लोग घर उध्वस्त करते ही बिल्डर के गुंडे महिला व बचोंपर टूटपड़े। 
वैसे यह प्रभाग शिवसेना के पूर्व शहर प्रमुख और इस प्रभाग के नगर सेवक प्रभाकर म्हात्रे का वार्ड है साथ ही उनके कार्यालय और पुराने बंगले से करीब ही यह घटना घाटी है लेकिन गरीब बंजारा समाज के लोगों की सुनने के लिए किसी के पास वक्त नहीं है। 
सबसे बड़ी कमाल की बात यह है की शहर में सरकारी जमींन पर हजारो अवैध बांधकाम हो रहे है लेकिन उसपर कार्रवाई करने के लिए मनपा अधिकारियों के पास वक्त नहीं है लेकिन एक गरीब के मालिकाना जमीन पर बने यह सालो पुराना मकान पर कार्रवाई करने के लिए बड़ी तत्परता दिखाई है वोभी अदालत में मुकदमा प्रलंबित होने के बावजूद।
यह एक विडंबना ही है की जिनके ऊपर लोगों के रक्षा का जिम्मा है वाही लोगों के घर उजाड़ रहे है इस घटना की जानकारी मिलते ही राज-बंजारा समाचार पत्र के संपादक व गोर बंजारा संघर्ष समिति भारत के संयोजक इस घटना की निंदा करते हुवे सम्मन्धित अधिकारी व भवन निर्माता सवजी चौहान व उनके गुंडों पर कड़ी कार्यवाई करने की मांग की है।

Leave a Reply