नये साल क तोहफा: सिलिंडर गैस के दाम हुए कम

नई दिल्ली. साल की शुरुआत अच्छी खबर से हुई है। पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दाम घटाने का फैसला किया है। बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों का दाम अब 43.50 रुपए कम हो गए हैं। 14.2 किलो के ऐसे सिलेंडर खरीदने के लिए दिल्ली जैसे शहर में अब ग्राहकों को 708.50 रुपए अदा करने होंगे।

सब्सिडी वाले एक सिलेंडर की कीमत दिल्ली जैसे शहर में 417 रुपए है। गैर-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों के दाम इससे पहले पिछले साल एक दिसंबर को घटाए गए थे। तब 113 रुपए की कटौती की गई थी। इस बीच, विमानों के ईंधन एटीएफ (एविएशन टरबाइन फ्यूल) के दाम में भी 12.5 फीसदी की कटौती गई है। दिल्ली में अब एटीएफ 52,422.92 रुपए प्रति किलोलीटर मिल रही है।
आज से गैस सब्सिडी सीधे बैंक खाते में 
देशभर में गुरुवार से डीबीटीएल योजना शुरू हो गई। इसके तहत एलपीजी रियायत सीधे बैंक खाते में जमा हो रही है। हर दिन करीब 15 लाख लोग इस योजना को अपना रहे हैं। इसकी रफ्तार को देखते हुए पेट्रोलियम मंत्रालय का मानना है कि अगले दो महीने के भीतर वह पूरे देश में 90 फीसदी से अधिक लोगों को इस योजना से जोड़ देगा। अभी तक करीब साढ़े छह करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं ने इस योजना से जुड़ने के लिए अपने बैंक खाते या आधार नंबर को एलपीजी कनेक्शन से लिंक करा लिया है। 6102_lp

Leave a Reply