गृह मंत्रालय ने जारी किया गाइडलाइन, किराना दुकान और मेडिकल स्टोर खुला रहेगा

New Delhi: 21 दिन के लिए पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन हो गया है. लॉकडाउन के बाद हर किसी के मन में कई तरह के सवाल हैं. लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं कि जब देश में संपूर्ण लॉकडाउन है तो हमें जरूरी सामान कैसे उपलब्ध होंगे. हालांकि, इस बात के लिए हम आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने प्रभावी उपायों और जरूरी सेवाओं को मिलने वाली छूट को लेकर दिशानिर्देश जारी किया.

गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन कर कहा कि- आपकी जरूरत के सारे सामान वाली दुकानें खुली रहेंगी. दूध और किराना दुकान खुले रहेंगे. बैंक खुले रहेंगे. आईटी से जुड़ी सारी सर्विसेस खुले रहेंगे. मेडिकल स्टोर खुला रहेगा. सरकारी और प्राइवेट संस्थान बंद रहेंगे.

वहीं, पुलिस, पेट्रोल पंप, बिजली, सिविल डिफेंस खुले रहेंगे.


देश भर में 21 दिनों तक चलने वाले लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश और उन जरूरी सेवाओं की सूची जो इस दौरान खुली रहेंगी।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि- हमने आज फैसला किया है कि मध्यप्रदेश की विधानसभा में लेखानुदान के लिए कोई सत्र नहीं होगा. अध्यादेश लाकर हम 4 महीने के लिए धन की व्यवस्था कर लेंगे. मैं अपने विधायकों से अपील करता हूं कि अब जो जहां हैं वहीं रहें.

पीएम मोदी ने कहा कि- एक दिन के जनता कर्फ़्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है, जब मानवता पर संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर, एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं. ये समय कदम-कदम पर संयम बरतने का है. आपको याद रखना है कि जान है जहान है। ये धैर्य और अनुशासन की घड़ी है. जब तक देश में लॉकडाउन की स्थिति है, हमें अपना संकल्प निभाना है,अपना वचन निभाना है.

अब कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए देश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने आज 15हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. इससे कोरोना से जुड़ी टेस्टिंग फेसिलिटीज,पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्वीपमेंट्स और अन्य जरूरी साधनों की संख्या तेजी से बढ़ाई जाएगी।

Tag : Corona Virus Covid 19, India Lockdown for 21 days

Leave a Reply